Friday, 3 Apr 2020

SBI खाताधारक हैं तो जरूर पढ़ लीजिये ये खबर, वरना हो सकता है बड़ा नुकसान-cnitoday.com

अगर आप का स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में खाता है तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। 1 मार्च से SBI अपने कई बड़े नियमों में बदलाव करने जा रही है। जिसमें बैंकिंग के कामों में कई बड़े बदलाव होने वाले हैं। आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए। जिससे आपको आने वाले समय में परेशानी न उठानी पड़े।

देश में सभी SBI खाताधारकों को 28 फरवरी तक KYC भरना जरूरी कर दिया गया है। इसके लिए ग्राहकों को मोबाइल में  SMS के माध्यम से मेसेज भी भेजा जा चुका है। अगर आपने ध्यान नहीं दिया तो डायरेक्ट SBI ब्रांच से संपर्क करके अपना KYC भर सकते हैं।

KYC भरने के लिए आपको अपना पहचान पत्र बैंक में जमा कराना होगा। इसके साथ ही बैंक में KYC के लिए ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, राशन कार्ड, बिजली बिल सहित कुल 12 दस्तावेजों को जमा किया जा सकता है।

कार्ड से पैसे निकालने के नियमों में बदलाव के बाद अब SBI किसी भी नए खाताधारक को केवल घरेलू डेबिट या एटीएम कार्ड ही जारी करेगा। आपको बता दें कि बैंक पहले अधिकतर ग्राहकों को अंतरराष्ट्रीय कार्ड जारी कर देता था। अब ऐसा नहीं होगा। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बैंकों से कहा है कि एटीएम और डेबिट कार्डों के लेकर कई धोखाधड़ी के मामलों को देखते हुए ही नियमों में बदलाव किया गया है।

यदि कोई एसबीआई खाताधारक अंतरराष्ट्रीय सेवा चाहता है तो उसे सीधे बैंक से संपर्क करना होगा। पुराने कार्डधारक यह निर्धारित कर सकते हैं कि किसी भी सुविधा को कब बंद करना है और कब शुरू करना है।

Breaking News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via